बीमा क्या है और बीमा कितने प्रकार का होता है | What is Insurance and Type of Insurance - YouthInfoHindi (2024)

क्या आप जानते हैं की बीमा क्या है (What is Insurance), बीमा का महत्व क्या है (Importance of insurance), बीमा के लाभ क्या हैं (benefits of insurance) और हमारे देश में बीमा के कितने प्रकार हैं (types of life insurance in India)? आज भी बहुत से लोगों को बीमा का मतलब (meaning of Insurance) नहीं पता हैं इसलिए आज के लेख में मैं आपको बीमा के बारे में बताने वाली हूँ की बीमा क्या है और बीमा कितने प्रकार का होता है – What is Insurance and what are the Types of Insurance.

हम अक्सर लोगों को यह कहते सुनते रहते हैं की घर, फ्लैट, खाली ज़मीन इत्यादि में निवेश करना चाहिए। इसमें कोई शक नहीं है की आज भी लोग ये सारी बातें बोलते है। लेकिन पहले से अब में एक फर्क है जो काफी ज्यादा बोला जाता है की भाई कुछ करो या ना करो Insurance तो जरूर ले लो। लेकिन ये Insurance क्या है इसी के बारे में हम आज जानेंगे।

Insurance क्या होता है – Insurance यानि बीमा भविष्य में किसी नुकसान की आशंका से निपटने का प्रभावी हथियार है। हमें अपने भविष्य का नहीं पता हप्ता की कल क्या होगा इसलिए हम बीमा पॉलिसी के जरिये भविष्य में संभावित नुकसान की भरपाई की कोशिश करते हैं।

बीमा का मतलब जोखिम से सुरक्षा है और अगर कोई बीमा कंपनी किसी व्यक्ति का बीमा करती है तो उस व्यक्ति को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है।

इसी तरह अगर बीमा कंपनी ने किसी घर, गाड़ी, स्मार्टफोन या किसी अन्य Electronic Gadgets का बीमा किया है तो उस चीज के टूटने, फूटने, खोने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में बीमा कंपनी उसके मालिक को पहले से तय की गयी शर्त के हिसाब से मुआवजा देती है।

Table of Contents

बीमा क्या है और बीमा कितने प्रकार का होता है – What is Insurance and what are the Types of Insurance

Insurance क्या है, Insurance क्यों करवाना चाहिए, Insurance किस तरीके से काम करता है और Insurance कितने तरह का होता है

Insurance क्या है – What is Insurance in Hindi

Insurance का मतलब (definition of insurance) होता है आने वाले खतरे से सुरक्षा करना यानि अपनी ज़िन्दगी (Life) और जायदाद (Property) से जुड़े Risk को Cover करने का एक विकल्प Insurance कहलाता है।

लेकिन Insurance क्यों करवाना चाहिए (Why Should Insurance), Insurance किस तरीके से काम करता है (How Does Insurance Works), और Insurance कितने तरह का होता है (Types of Insurance) यह सब जानना भी तो जरुरी है।

ताकि आप अपनी जरुरत के हिसाब से सही Insurance को चुन सकें। इसलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपके लिए ले कर आई हूँ Insurance से जुड़ी सभी जानकरियां, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। चलिए आगे बढ़ते हैं और सबसे पहले पूरी तरह से Insurance का मतलब समझते हैं।

Insurance एक legal Agreement होता है जो दो Parties के बिच में होता है। वो दो Parties होती है Insurance Company और Insurance करवाने वाला व्यक्ति। तो इस Agreement के हिसाब से जो व्यक्ति Insurance कंपनी से अपना Insurance यानि बिना करवाता है तो उस व्यक्ति के भविष्य में होने वाले वित्तीय घाटे (Financial Loss) की भरपाई Insurance company करती है।

Insurance कैसे काम करता है – How Does Insurance Works

Insurance Agreement के तहत Insurance company के द्वारा Insured person यानि की बीमित व्यक्ति से एक तय राशि (Fix Amount) लिया जाता है जिसे Premium कहते हैं। Premium लेने के बाद अगर उस Insured person को किसी भी तरह का नुकसान पहुँचता है तो Insurance Policy की Terms & Conditions के हिसाब से बीमित व्यक्ति के नुकसान की भरपाई की जाती है।

इसी तरह किसी Property जैसे की घर या गाड़ी का Insurance करवाया गया हो तो उस चीज के टूटने, फूटने या खोने जैसी स्थिति में उस Property के मालिक को पहले से निर्धारित की गई शर्तों (conditions) के आधार पर मुआवज़ा दिया जाता है।

Insurance कितने प्रकार का होता है – What are the Types of Insurance

Types of life Insurance in India

Insurance मुख्य रूप से दो तरह का होता है पहला जीवन बिना यानि Life Insurance और दूसरा साधारण बीमा यानि General Insurance। लेकिन आजकल Insurance के काफी सारे प्रकार प्रचलित हैं तो चलिए मैं आपको सभी तरह के Insurance के बारे में विस्तार से बताती हूँ।

1. जीवन बीमा क्या है – What is Life Insurance in Hindi

जैसा की नाम से ही पता चलता की Insurance का ये प्रकार Insured person की life का Insurance करता है। यानि जो व्यक्ति अपना बिमा करवाता है उसकी अचानक मृत्यु हो जाये तो उसके परिवार को Insurance company मुआवज़ा देती है। इस Life Insurance का महत्व तब बढ़ जाता है जब घर के मुखिया की मृत्यु हो जाये और परिवार की Financial Security का ख्याल रखने वाला वही हो।

तो ऐसे में उस व्यक्ति के ना रहने पर उसके परिवार को वित्तीय सहायता (financial support) मिलती है इसलिए मेरे हिसाब से Life Insurance जरूर करवाना चाहिए। ताकि आपके ना होने पर भी आपका परिवार वित्तीय रूप से सुरक्षित (financial secured) महसूस करे।

2. साधारण बीमाक्या है – What isGeneral Insurance

Insurance के इस प्रकार में घर, गाड़ी, स्वास्थ, पशु और फसल इत्यादि शामिल होते हैं।

(i) घर का बीमा (Home Insurance) –घर के Insurance की बात करें तो बहुत से लोग अपने घर का बिमा भी करवाते हैं। ऐसा करने से उनका घर भविष्य के लिए सुरक्षित हो जाता है यानि की अगर भविष्य में बीमित व्यक्ति के घर को किसी तरह का नुकसान पहुँचता है तो इसकी भरपाई Insurance company से हो जाती है।

इस तरह के Insurance में बाढ़, भूकंप, आग, आकाशीय बिजली इत्यादि आपदाओं से घर को होने वाले नुकसान शामिल होते हैं। इसके अलावा हड़ताल, दंगा, चोरी और आतंकवाद जैसे आपदाओं के लिए भी Insurance Security दी जाती है।

(ii) स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) – अगर Health Insurance की बात करें तो आजकल Health Problems काफी ज्यादा बाढ़ गयी है या फिर यूँ कहें की लोग काफी ज्यादा नाज़ुक हो गए हैं और इसलिए स्वास्थ पर होने वाला खर्च भी काफी ज्यादा बढ़ चूका है। ऐसे में अगर आप Health Insurance लेते हैं तो कोई भी बीमारी होने की हालत में इलाज का खर्चा Insurance company के द्वारा किया जाता है।

Insurance company के द्वारा इलाज में कितना cover दिया जाएगा यह बात आपके द्वारा ली गयी Policy की Terms पर निर्भर करता है। यहां यह ध्यान रखना जरुरी है Health Insurance Policy का फायदा सिर्फ उन्ही अस्पतालों में मिलता है जो इस Policy से जुड़े होते हैं।

इसके अलावा आजकल ऐसी Health Insurance Policies भी हैं जो आपके पुरे परिवार को Insurance Security दे सकती है। इसलिए ऐसी Policy को ही प्राथमिकता देना चाहिए जो आपके साथ साथ आपके परिवार को भी Insurance Security देती हो।

(iii) वाहन बीमा (Motor or Vehicle Insurance) –हमारे देश में वाहन का Insurance करवाना अनिवार्य है और अगर आप अपने वाहन का बीमा कराये बिना उसे रोड पर चलाते हैं तो आपको पर जुर्माना लगता है। इस Insurance Policy के तहत आप आपके वाहन यानि की चाहे वो कार हो या Two Wheeler या Three Wheeler, उसको होने वाले नुकसान का मुआवज़ा बिमा कंपनी देती है।

वाहन बीमा पॉलिसी का सबसे अधिक फायदा आपको तब होता है जब आपके वाहन से किसी को चोट लग गयी हो या किसी की अनजाने में मृत्यु हो गयी हो तो Insurance company के द्वारा ऐसे मामलों को Third Party Insurance के रूप में cover किया जाता है।

(iv) फसल बिमा (Crop Insurance) –मौजूदा नियमों के हिसाब से ऐसे किसान जो कृषि बिमा (Krishi Loan) लेते हैं उनके लिए Crop Insurance लेना बहुत जरुरी होता है। इस Insurance में Crop यानि की फसल को किसी भी प्रकार से होने वाले नुकसान यानि आग लगने, बाढ़ की वजह से या किसी बीमारी की वजह से फसल ख़राब होने की भरपाई Insurance company के द्वारा की जाती है।

फसल बीमा पॉलिसी की शर्त बहुत कड़ी होती है और और इसमें लागत के हिसाब से मुआवजा नहीं मिलता इसी वजह से अभी किसानों में फसल बीमा के प्रति बहुत ज्यादा उत्साह नहीं देखा जाता। फसल बिमा में वास्तव में फसल खराब होने पर मुआवजा देने के लिए बीमा कंपनियां उस खेत के आसपास मौजूद सभी खेत का सर्वे करती हैं और मुआवजा तभी दिया जाता है जब अधिकतर किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा हो।

(v) कारोबार उत्तरदायित्व बीमा (Business Liability Insurance) –ये Insurance किसी कंपनी के काम या उसके किसी product से consumer को होने वाले नुकसान की भरपाई करता है।

यानि किसी कंपनी के काम काज या उसके किसी उत्पाद की वजह से अगर किसी ग्राहक को कोई हानि होती है तो ऐसी स्थिति में कंपनी पर लगने वाला जुर्माना और क़ानूनी कार्यवाही का सारा खर्चा उठाने की जिम्मेदारी उस Insurance company की होती है जोकि उस कंपनी का Business Liability Insurance करती है।

(vi) यात्रा बिमा (Travel Insurance) – आजकल Travel Insurance भी काफी चलन में है और ये Insurance Travelling के दौरान होने वाले नुकसान से बचाव करती है। यानि अगर कोई व्यक्ति जिसने अपना Travel Insurance करवा रखा है, वो अगर काम के सिलसिले में या घूमने के उद्देश्य से विदेश जाता है और वहां उसे चोट लग जाती है या उसका सामान खोने जैसी घटनाएं हो जाती है तो इसका मुआवज़ा Insurance company उस व्यक्ति को देती है।

इस Policy की समय अवधि (Time Limit) आपकी यात्रा शुरू होने से ले कर के यात्रा ख़त्म होने तक की होती है। इसके अलावा देश के अंदर की जाने वाली छोटी बड़ी यात्राओं के लिए भी Travel Insurance उपलब्ध होता है।

बीमा क्या है और बीमा कितने प्रकार का होता है | What is Insurance and Type of Insurance - YouthInfoHindi (1)

आजकल तो अगर आप Applications इस्तेमाल करते हैं, सामान्यतः Cab book करने या Train Ticket Book करने के लिए तो वहां भी आपको Insurance का Option दीखता है वो भी मात्रा 1, 2 या इससे भी कम रूपए में। इसी के साथ जब आप हवाई जहाज़ से यात्रा करते हैं तो भी आपको Insurance का Option मिलता है। यह आपकी मर्जी है की आप उसे लेना चाहते हैं या नहीं।

बिमा क्या है और बिमा कितने प्रकार का होता है – What is Insurance and what are the Types of Insurance,आशा है की अब आपको पता चल गया है की Insurance वास्तव में क्या है, Insurance के फायदे क्या है? Insurance Long Term में आपको कैसे फायदा पहुंचाएगा, खासकर के उस भविष्य में जिसका आपको कुछ पता ही नहीं है।

यह भी पढ़ें :

Valentine Day क्यों मनाया जाता है और Valentine’s Day को मानाने के पीछे का इतिहास क्या है

Valentine’s Day #PulwamaAttack : 14 फरवरी Pulwama terror attack (Black Day For Bharat)

तो भगवान ना करे ऐसा कभी किसी के साथ कुछ हो लेकिन फिर भी अगर आप बहुत चिंतित (concerned) हैं अपने परिवार को लेकर, अपने घर को लेकर या किसी अन्य चीज की सुरक्षा को लेकर और आपको इन सबकी देखभाल का बहुत ज्यादा Stress रहता है तो आपके लिए यही अच्छा रहेगा की आप Insurance ले कर रखें ताकि आपकी यह चिंता ख़त्म हो जाये।

क्यूंकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हमारे हाथ में नहीं होती हैं और अगर आपको लगता है की लोग अक्सर आपको ये बोलते रहते हैं की भाई Insurance ले लो तो अब आपके पास जवाब है की आपको Insurance लेना है या नहीं क्यूंकि आज के पोस्ट में मैंने Insurance से जुड़ी काफी सारी जानकरियां आपको दे दी है।

तो अगर आपको मेरा आज का पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर जरूर कीजिये। अगर आप चाहते हैं की सबको Insurance लेना चाहिए लेकिन वो convinced नहीं हो रहे हैं तो आप उन्हें मेरा ये पोस्ट जरूर शेयर कर सकते हैं।

आपको मेरा आज का पोस्ट बिमा क्या है और बिमा कितने प्रकार का होता है – What is Insurance and what are the Types of Insurance कैसा लगा अपने कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

बीमा क्या है और बीमा कितने प्रकार का होता है | What is Insurance and Type of Insurance - YouthInfoHindi (2024)

FAQs

What is the meaning of general insurance? ›

General insurance is an agreement between a policyholder and insurer wherein the insurance company protects your valuable assets from fire, theft, burglary, or any other unfortunate accident. Often, general insurance is confused with life insurance. But, the two terms have vast differences.

What is insurance in Hindi with an example? ›

बीमा (इंश्योरेंस) उस साधन को कहते हैं जिसके द्वारा कुछ शुल्क देकर हानि का जोखिम दूसरे पक्ष पर डाला जा सकता है। जिस पक्ष का जोखिम बीमाकर पर डाला जाता है उसे 'बीमाकृत' कहते हैं।

What type is general insurance policy? ›

General insurance policies provide financial protection against various unforeseen emergencies and contingencies. These policies offer coverage for non-life assets like health, vehicles, homes, travel, and more. Here is an overview of the different types of general insurance policies available in India.

What does general insurance cover? ›

General insurance covers home, your travel, vehicle, and health (non-life assets) from fire, floods, accidents, man-made disasters, and theft. Different types of general insurance include motor insurance, health insurance, travel insurance, and home insurance.

What are the 7 basic principles of insurance? ›

There are seven basic principles applicable to insurance contracts relevant to personal injury and car accident cases:
  • Utmost Good Faith.
  • Insurable Interest.
  • Proximate Cause.
  • Indemnity.
  • Subrogation.
  • Contribution.
  • Loss Minimization.

How many types of insurance are available? ›

Different Types of Insurance Policies Available in India

Health Insurance. Motor Insurance. Home Insurance. Fire Insurance.

What is the difference between general and auto insurance? ›

However, the main difference between the two policies is that auto liability coverage is limited to auto collisions and general liability provides broader protections for business owners.

Why is the general so expensive? ›

The General is so expensive because it specializes in covering high-risk drivers, who are more likely to file a claim than the average person. At $1,186 per year, the average policy from The General is much more expensive than the national average of $671 per year for a policy with minimum coverage.

Is general insurance non-life insurance? ›

Non-life insurance covers property, businesses and individuals andis also known as general insurance in India. In some markets this type of insurance is known as Property and Casualty (P&C) insurance.

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Allyn Kozey

Last Updated:

Views: 6366

Rating: 4.2 / 5 (63 voted)

Reviews: 86% of readers found this page helpful

Author information

Name: Allyn Kozey

Birthday: 1993-12-21

Address: Suite 454 40343 Larson Union, Port Melia, TX 16164

Phone: +2456904400762

Job: Investor Administrator

Hobby: Sketching, Puzzles, Pet, Mountaineering, Skydiving, Dowsing, Sports

Introduction: My name is Allyn Kozey, I am a outstanding, colorful, adventurous, encouraging, zealous, tender, helpful person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.